
कॉफी पीने के लिए नये नये कारणों की खोज का कोई अंत नहीं लगता है| “PhysOrg” के अनुसार-“कैफीन का दैनिक सेवन उच्च कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभावों, जिसे वैज्ञानिक अल्जाइमर रोग से जोड़ते हैं, को रोकती है| Journal of Neuro-inflammation मे एक दिये गये एक अध्ययन के अनुसार एक कप कॉफी के बराबर कैफीन का दैनिक सेवन रक्त-मष्तिष्क बाधा (blood-brain barrier (BBB) को अधिक वसा युक्त भोजन से होने वाले क्षति से बचाता है
हम सभी मे एक रक्त-मष्तिष्क बाधा [blood-brain barrier (BBB)] होती है, जो हमारे मष्तिष्क को हमारे शरीर मे विद्यमान उन रसायनो से अलग करने के लिये एक छन्नक (filter) का कार्य करता है जिन्हे मष्तिष्क मे नही पहुचना चहिये| उच्च कोलेस्ट्रॉल इस रक्त-मष्तिष्क बाधा [(blood-brain barrier (BBB)] के इस गुण को क्षति पहुचाता है|
यद्यपि इस अध्ययन से पता चला कि दैनिक कैफीन खरगोशों में रक्त-मष्तिष्क बाधा [blood-brain barrier (BBB)] की रक्षा करता है, यह कहना अभी भी जल्दी होगा कि कॉफी का सेवन वसायुक्त भोजन के भयो को दूर करता है| अभी भी (उदासी) बहुत जल्दी कॉफी पीने के लिए है वसा का सेवन का भय दूर करने के लिए डाली में मदद करता है| यदि यह परिणाम मनुष्यो पर भी लागू हो तो भी उच्च वसा युक्त भोजन अन्य कारणो से भी हानिकारक है|
Popularity: 4%
Story by रवि प्रकाश
Tags: BBB, Blood, Brain, caffein, Coffee, Colestrol, Featured
बहुत अच्छी जानकारी है, ज्ञानवर्धक!
лучший
congs. for good article…
अच्छी बात है कि आपने हिन्दी में शुरूआत कर दी है। बहुत बहुत बधाई।
अच्छी जानकरी। आभार।